Friday, September 23, 2011

Film Review – Speedy Singh

खेलो को ध्यान में रखकर कई सारी फिल्मे बनी है, जिसमे कुछ कामयाब भी हुई है, खास बात ये है की ज़रूरी नहीं है की फिल्म कामयाब तभी होगी जब वो क्रिकेट पर होगी. चक दे खेलो पर बनी सबसे कामयाब फिल्म मानी जाती है जो हॉकी पर बनी थी. अक्षय कुमार की बतौर निर्माता फिल्म स्पीडी सिंह में भी हॉकी है मगर ये हॉकी आइस हॉकी है। "आइस हॉकी" भारतीय दर्शको के लिए एक नयी चीज़ है


कहानी कुछ यूँ है की टोरंटो में बसे भारतीय परिवार के युवक राजवीर की इच्छा है कि वह कनाडा का सबसे मशहूर खेल आइस हाकी खेले पर उसकी राह में सबसे बड़ी बाधा उसके पिता है। एक सिक्ख परिवार में पले-बढ़े राजवीर के पिता चाहते हैं कि वह अपने धर्म और अपने फैमिली बिज़नैस पर ध्यान दे। राजबीर के पिता जब नहीं मानते तो वह पिता से छिपकर एक कोच ढूंढता है, आइस हॉकी टीम बनाता है। उसके बाद अपने अंकल की ट्रक कंपनी को प्रायोजक बनाता है। टीम का नाम होता है “स्पीडी सिंह”. फिल्म में कुछ ट्विस्ट भी है, मसलन कनाडा की हाकी टीम में शामिल होने के लिए जरूरी है कि वह बाल कटवा ले और पगड़ी न पहने। ऐसे में राजवीर कैसे अपनी टीम को राज़ी करता है और फिर क्या वो कामयाब होते है, इस बयान की कहानी स्पीडी सिंह। इस फिल्म में अक्षय कुमार एक खास भूमिका में हैं।


कहानी एक लाइन की है और कुछ खास भी नहीं है, हम ऐसी कहानी पर बनी तमाम फिल्मे देख चुके है, दरअसल खेलो पर बनी फिल्मो में कहानी से ज्यादा ट्रीटमेंट मायने रखता है मसलन साधा हुआ स्क्रीनप्ले और दमदार डायलॉग. याद कीजिये जब चक दे में शाहरुख़ कहते है की "हर टीम में सिर्फ एक ही गुंडा होता है, और इस टीम का गुंडा मै हूँ" . स्पीडी सिंह ट्रीटमेंट के लिहाज़ से फिल्म बड़े ही पुराने ढर्रे पर चलती है. फिल्म के असल प्रोडूसर टोरंटो के बिजनेसमैन अजय विरमानी है और फिल्म के हीरो उनके बेटे विनय विरमानी. जाहिराना तौर पर फिल्म NRI कल्चर में रची बसी है, इसलिए इसमें चक दे जैसे ट्रीटमेंट की उम्मीद करना भी बेमानी होगा.


अब बात अगर एक्टिंग की करे तो फिल्म के हीरो विनय विरमानी इठलाते शरमाते अपना काम कर गए है, फिल्म की नायिका कैमिला बैले है जिनके पास करने के लिए कुछ खास नहीं था, हाँ कोच की भूमिका में अमेरिकन एक्टर रॉब लू ज़रूर जमे है. अनुपम खेर परेशान पिता की भूमिका कई बार कर चुके है. और हाँ स्पीडी सिंह' में अक्षय कुमार भी अतिथि भूमिका में ज्ञान देते नज़र आएंगे।


फिल्म की USP इसका म्युज़िक है, जिसे दिया है संदीप चोटा ने. सारे गाने पंजाबी है और चार्ट बस्टर्स में छाए हुए है . खासकर शेरा दी कौम काफी चर्चा में है.


दरअसल NRI परिवेश में बनी NRI फिल्म स्पीडी सिंह जिसमे बॉलीवुड के सारे मसाले है भले ही भारतीय दर्शको को ज्यादा न भाए मगर विदेशों में बसे भारतीयों में ये ज़रूर हिट साबित होगी . हम इसे 5 में से 2 अंक देते है

No comments:

Post a Comment